The 2-Minute Rule for सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान

Wiki Article



All information and facts these cookies obtain is aggregated and as a consequence anonymous. If you don't allow for these cookies we might not know When you've got frequented our web page, and may not be capable to watch its efficiency.

(यह भी पढ़ें – एसिडिटी के कारण, लक्षण और बचाव के घरेलू उपाय)

चाय पीना किसे पसंद नहीं होता। कामकाजी लोग सबसे ज्यादा चाय का सेवन करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि चाय में कैफीन की मात्रा आपको एक्टिव रखने में मदद करती है। कई लोगों को सुबह उठते ही चाय की चुस्की लेने की आदत होती है। बिना चाय के उनके दिन की शुरुआत ही नहीं होती। लेकिन, ज्यादा चाय पीना सेहत के लिए सही नहीं है। वहीं खाली पेट चाय पीना और भी ज्यादा हानिकारक है। बहुत से लोग सुबह उठते ही चाय के लिए तरसते हैं। चाय न मिलने पर लोगों के सिर में दर्द होने लगता है। इसलिए हमेशा चाय पीने के बजाय चाय के साथ हल्का नाश्ता करने की सलाह दी जाती है। काली चाय के फायदे

योग और फिटनेस फिटनेस के तरीके योग अध्यात्म बजन बढ़ाना वजन घटाना

डीएनए हिंदीः लाइफस्टाइल में चेंज करके और कुछ आयुर्वेदिक और नेचुरल चीजों को डाइट में शामिल करके आप आसानी से अपने अंडरएक्टिव थायराइड ग्लैंड को कंट्रोल में रख सकते सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान हैं.

पेय खीरा का डिटॉक्स वाटर पीने के फायदे...

पेय नींबू की शिकंजी से पाएं, गर्मी में राहत...

चाय में मौजूद कैफीन खून में घुलते ही ब्लड प्रेशर को प्रभावित कर देता है।

खाली पेट चाय पीने के नुकसान आयरन के अवशोषण को कम करे

देसी गाय का दूध पीने के फायदे ,धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व

कुछ चाय में पाया जाने वाला क्वेरसेटिन एक बहुत शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट है जो दिल की कई तरह की बीमारियों को रोकने में बहुत ही गुणकारी है। इसके एंटी इन्फ्लामेंट्री गुण न केवल रक्तचाप को कम करते हैं और मुक्त कणों को नष्ट करते हैं, बल्कि एचडीएल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) में वृद्धि भी करते हैं और एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को रक्त वाहिकाओं और धमनियों की दीवारों में चिपकने से रोकते हैं।

सुबह दूध की चाय पीने से सिर्फ एनर्जी ही नहीं मिलती है बल्कि हड्डियां भी मजबूत होती हैं। चाय में उच्च मात्रा में कैल्शियम, मैंगनीज और फ्लोराइड जैसे खनिज पाये जाते हैं जो दांतों और हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। कैल्शियम जहां हड्डियों के विकास में सहायक होता है वहीं मैंगनीज टूटी हुई हड्डियों को रिपेयर करता है। यही कारण है कि हड्डियों के संपूर्ण विकास के लिए चाय पीना फायदेमंद है।

आहार में किसी भी तरह का बदलाव बिना डॉक्टरी सलाह के न करें.

पित्त रस सुबह खाली पेट चाय पीने से पित्त रस बनने की प्रक्रिया पर असर पड़ता है। साथ ही इसके काम पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। जिसके कारण घबराहट और जी मिचलाने की समस्या होती है। हड्डियां कमजोर करे

Report this wiki page